शुक्रवार, 12 सितंबर 2008

टेलिफोन और मोबाइल की धोखाधड़ी

टेलीफोन और मोबाइल जरुरी बात करने और तत्काल सूचना के आदान-प्रदान के लिए होते हैं न कि लो कर लो जी भरकर बात या फालतू की बकवास के लिए. दिन-प्रतिदिन इनकी दरों में परिवर्तन भी उचित नहीं है. टेलीफोन और मोबाईल की दरें तमाशा बन गई हैं. इससे उपभोक्ता का शोषण किया जा रहा है. दरें स्पष्ट और कम से कम तीन माह में अपरिवर्तनीय होनी चाहिए.
1. एक मोबाइल कंपनी के विज्ञापन का नमूना यहाँ पेश है:
(ए) रूपये 999 में कहें जीवन भर हेलो.

(बी) * तुंरत कनेक्शन * कोई मासिक किराया नहीं

(सी) वर्त्तमान वैधता जुलाई 2021 तक या नवीनीकृत लाईसेन्स अवधि तक.
(डी) आजीवन वैधता के लिए हर महिने कम से कम रूपये 125.00 का रिचार्ज.
(इ) इस कंपनी के हिसाब से शायद जीवन 2021 तक ही है और प्रति वर्ष 500 रूपये जो देने होगें यानि कि 13 साल तीन महिने में 999+125+6500= 7624.00 देने होगें. ये 7624 कहीं से मुफ्त में आ जायेगें.

यह विज्ञापन अपने आप में सीधा धोखाधडी है. ऐसे धोखे के विज्ञापन शायद सरकार की सहमती से ही दिए जा रहे हैं. कौन बचायेगा उपभोक्ता को इस धोखधडी से\ इस प्रकार के विज्ञापनों के विरुद्ध सीधे कोर्ट को संज्ञान लेकर कार्यवाही करनी चाहिए. कोई भी विज्ञापन दो टूक होना चाहिए ताकि उपभोक्ता किसी धोखे में न रहे. उपभोक्ता संरक्षण का दायित्व सरकार और कोर्ट का है.

आम आदमी को चाहिए की वह भी धोखाधड़ी वालों से सावधान रहे और टेलिफोन और मोबाइल का उपयोग ज़रूरत भर के लिए करे, इसे तफ़री का साधन न तो समझे और न ही तफ़री का साधन बनाये.

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